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नौकरी फोकस


अंक संख्या 35,26नवम्बर-02दिसम्बर ,2022

 

सोशल मीडिया प्रबंधन के क्षेत्र में रोज़गार के अवसर

रंजना सिंह

भारत में केंद्र सरकार की डिजिटल इंडिया पहल से, हाल के वर्षों में इंटरनेट कनेक्शन की उपलब्धता और पहुंच के साथ सोशल मीडिया का उपयोग करने वालों संख्या में जबरदस्त वृद्धि हुई है। 658 मिलियन से अधिक भारतीय इंटरनेट का उपयोग कर रहे हैं जिससे इंटरनेट की पहुंच लगातार बढ़ रही है (Statista.com डेटा के अनुसार जनवरी 2022 तक), जिससे चीन के बाद भारत इस क्षेत्र में विश्व स्तर पर दूसरा सबसे बड़ा बाजार बन गया है।

आम लोगों के लिए, फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब, व्हाट्सएप और स्नैपचैट जैसे सोशल मीडिया ऐप मज़ेदार साधन हैं, लेकिन दूसरों के लिए, सोशल मीडिया एक गंभीर व्यवसाय है। ब्रांडों के लिए, सोशल मीडिया उपस्थिति होना अब वैकल्पिक नहीं है; यह जीवित रहने के लिए महत्वपूर्ण हो गया है। तो यह आश्चर्य की बात नहीं है कि इस घटना ने एक पूरी तरह से नए करियर डोमेन अर्थात सोशल मीडिया मार्केटिंग की उत्पत्ति को जन्म दिया है। हालांकि ई-मार्केटिंग और डिजिटल मार्केटिंग अभी भी शैक्षणिक क्षेत्र में प्रभावी हैं, लेकिन सोशल मीडिया प्रबंधन (एसएमएम) चिकित्सकों और शोधकर्ताओं दोनों के लिए अधिक लोकप्रिय हो रहा है।

व्यवसायों, सरकारों, गैर-लाभकारी संस्थाओं, मशहूर हस्तियों, सभी को सोशल मीडिया प्रबंधकों के रूप में प्रतिभाशाली, व्यावहारिक, शिक्षित लोगों की आवश्यकता होती है - और वे उन्हें आकर्षित करने और बनाए रखने के लिए अच्छा भुगतान करते हैं। सोशल मीडिया प्रबंधकों के अलावा, सोशल मीडिया मार्केटिंग के क्षेत्र में कई मांग वाली जॉब प्रोफाइल हैं जो अगले कुछ वर्षों में विस्तारित होंगी; उनमें विश्लेषक, सामग्री निर्माता, प्रभावकारिता रखने वाले, सामुदायिक प्रबंधक आदि शामिल हैं।

सोशल मीडिया प्रबंधन के लक्ष्य

ब्रांड जागरूकता बढ़ाना

अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक प्रवाह

नई लीड उत्पन्न करना

ब्रांड से जुड़ाव बढ़ाना

अपने व्यवसाय के आसपास एक समुदाय का निर्माण करना

सामाजिक ग्राहक सेवा प्रदान करना

प्रेस में उपस्थिति विस्‍तारित करना

अपने ब्रांड के बारे में चर्चाएं (प्रतिक्रिया) सुनना

आय बढ़ाना (साइनअप या बिक्री बढ़ाकर) 

 

सोशल मीडिया करियर अपनाने के फ़ायदे

·        विकल्पों की विविधता: एक सोशल मीडिया पेशेवर के रूप में, आप एक विपणनकर्ता, एक रणनीतिकार, एक कॉपीराइटर, एक डिज़ाइनर, एक विश्लेषक, एक प्रभावशाली व्यक्ति, एक ग्राहक सेवा प्रतिनिधि और कभी-कभी ये सभी विपणनकर्ता चुन सकते हैं।

·        आप कभी भी सीखना छोड़ते नहीं हैं: सोशल मीडिया में काम करने के बारे में सबसे चुनौतीपूर्ण लेकिन पुरस्कृत पहलुओं में से एक यह है कि आपको अपने करियर में आगे बढ़ने के लिए लगातार अपने कौशल को निखारना और विकसित करना होगा। एक प्रभावी सोशल मीडिया पेशेवर कठिन कौशल और सॉफ्ट कौशल दोनों को तालिका में लाता है। डेटा विश्लेषण और कॉपी राइटिंग जैसे कठिन कौशल का अधिक आसानी से अध्ययन और शिक्षण किया जा सकता है, जबकि व्यवस्थित होने और कनेक्शन बनाने जैसे सॉफ्ट कौशल सीखना अधिक कठिन हो सकता है, यद्यपि यह उतना ही महत्वपूर्ण है। जितना अधिक आप इन कौशलों को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे, उतना ही अधिक आप परिणाम देने में सक्षम होंगे, वास्तविक व्यावसायिक प्रभाव का एहसास करेंगे और अपनी खुद की क्षमताओं का स्तर बढ़ा पाएंगे।

·       नीरसता का प्रश्न नहीं है: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म गतिशील हैं, इसलिए उनके साथ-साथ मार्केटिंग और प्रबंधन रणनीति भी बदलनी चाहिए। यह एक बहुत ही रोमांचक करियर बना सकता है, क्योंकि आप हमेशा नई चीजें सीखते रहते हैं और नई चुनौतियों का सामना करते हैं। आप निश्चित रूप से कभी नहीं उबेंगे!

·        आप एक अपूरणीय संपत्ति बन सकते हैं: अत्यधिक प्रतिस्पर्धी बाजार में विशिष्टता बिकती है। ब्रांड्स को दिलचस्प और अनूठी सामग्री के साथ अपने दर्शकों के साथ लगातार जुड़ने की जरूरत है और ऐसी सामग्री को ब्रांड की छवि के अनुरूप होना चाहिए। इसका मतलब यह है कि अगर आप ब्रांड की सटीक जरूरतों को सामने लाने के लिए पर्याप्त रूप से कुशल हैं, तो आप किसी भी मार्केटिंग टीम के लिए एक अपूरणीय संपत्ति होंगे।

·        रचनात्मकता अग्रणी स्‍थान पर रहती है: काम पर रचनात्मक होने का अवसर कई युवाओं के लिए बहुत बड़ी संपत्ति है। सोशल मीडिया कई अलग-अलग पहलुओं को जोड़ता है, जैसे कि - फोटोग्राफी/वीडियोग्राफी, कहानी सुनाना, लेखन, अभिनय, संगीत, दृश्य संचार, मौखिक संप्रेषण, नवाचार, प्रौद्योगिकी प्रदर्शित करना आदि है। इसलिए, बहुत सारी रणनीति, प्रौद्योगिकियां और कौशल सेट होंगे जिन्हें आपको प्रदर्शित करने की आवश्यकता हो सकती है।

मार्केटिंग के लिए सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म

·        फेसबुक

·        इंस्टाग्राम

·        ट्विटर

·        प्रिंटरेस्‍ट

·        लिंक्डइन

·        स्नैपचैट

·        यूट्यूब

·        क्वोरा

·        व्हाट्सएप

·        टम्बलर

·        क्यूज़ोन

·        लाइन

·        तार

 

सोशल मीडिया मैनेजमेंट यानी सामाजिक मीडिया प्रबंधन में नौकरियों की श्रेणियां

सोशल मीडिया प्रबंधन को तीन प्रमुख क्षेत्रों में बांटा जा सकता है: रणनीति, सामग्री और सामुदायिक प्रबंधन। आमतौर पर, सोशल मीडिया रोज़गार के भीतर कोई  कार्य इन तीन श्रेणियों में से एक के अंतर्गत आएगा।

a)    सामग्री: सामग्री अग्रणी है क्योंकि यह वह धागा है जो दर्शकों को ब्रांड से जोड़ता है। जब सही से किया जाता है, तो सामग्री व्यवसायों और संस्थाओं को एक मजबूत ऑनलाइन उपस्थिति बनाने में मदद कर सकती है, सही दर्शकों तक पहुंच सकती है और जुड़ाव (लाइक, शेयर, री-ट्वीट आदि) सुनिश्चित कर सकती है। यह सोशल मीडिया प्रबंधन का वह पहलू है जिसमें सामग्री का निर्माण और साझा करना शामिल है जो किसी ब्रांड को स्पष्ट रूप से बढ़ावा नहीं देता है लेकिन इसका उद्देश्य इसके उत्पादों या सेवाओं में रुचि को प्रोत्साहित करना है। सोशल मीडिया प्रबंधन सामग्री के सबसे सामान्य प्रकार में उपयोगकर्ता द्वारा सृजित सामग्री (फालोअर्स द्वारा बनाई गई छवियां, वीडियो, टेक्स्ट, कहानियां) शामिल हैं। वे उत्पाद समीक्षा, कैप्शन प्रतियोगिता और मजेदार चुनौतियों आदि के रूप में हो सकते हैं। अन्य रूपों में वीडियो, लाइवस्ट्रीम, इन्फोग्राफिक्स और शैक्षिक/निर्देशात्मक सामग्री शामिल हैं। किसी भी प्रारूप में, सामग्री को लक्षित दर्शकों के साथ अच्छी तरह से प्रतिध्वनित करना होगा।

b)    प्रभावक: मार्केटिंग की दुनिया में प्रभावक मार्केटिंग एक मूलमंत्र है और अब यह कुछ व्यवसायों या एजेंसियों तक सीमित नहीं रहा है। नतीजतन, लगभग हर महत्वपूर्ण उद्योग में प्रभावित करने वालों की संख्या में वृद्धि हुई है और ब्रांड पहले से कहीं अधिक उनका उपयोग कर रहे हैं। इसलिए, सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं को देखना अब आम हो गया है जिन्होंने विभिन्न डोमेन में करियर छोड़ दिया है और विशेष रूप से सोशल मीडिया को प्रभावित करने के लिए अपना समय समर्पित करना चुना है। यदि हम इस तथ्य को स्वीकार करने में कामयाब रहे हैं कि सोशल मीडिया प्रभावक एक वास्तविक काम है; आइए हम इस बारे में थोड़ा विस्तार से चर्चा करें कि वास्तव में यह एक ऐसा काम क्यों है जिसे बहुत अधिक जिम्मेदारी के साथ संभालने की आवश्यकता है। सोशल मीडिया प्रभावक के पास दृष्टिकोण और मानसिकता को बदलने की शक्ति है - जिसे वे बेहतर के लिए बदल सकते हैं, और यहां तक ​​कि बदतर के लिए भी। एक प्रभावक बनने के लिए, आपको इस बारे में एक अच्छा ज्ञान होना चाहिए कि आप सर्वोपरि होने का दावा क्या करते हैं और उस ज्ञान का उपयोग लोगों को विश्वास करने और सोशल मीडिया पर अपनी अभिव्‍यक्ति या विचारों के एक ही सेट की सदस्यता लेने के लिए प्रभावित करने का  कार्य करते हैं.

 

c)     रणनीति: सोशल मीडिया प्रबंधन में शामिल होने के लिए महत्वपूर्ण घटक एक रणनीति है। किसी रणनीति के बिना, कंपनी के लक्ष्य क्या हैं, लक्षित दर्शक कौन हैं और वे क्या चाहते हैं, यह समझे बिना कोई व्यवसाय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट कर सकता है। बिना रणनीति के सोशल मीडिया पर परिणाम हासिल करना मुश्किल होगा। रणनीति के बारे में एक और दिलचस्प बात यह है कि विभिन्न सोशल मीडिया चैनलों पर प्रचार किए जा रहे उत्पाद या विचार के आधार पर अलग-अलग रणनीतियों की आवश्यकता हो सकती है।

 

 

d)   समुदाय प्रबंधन: सामुदायिक प्रबंधन संबंधों का निर्माण, और कैसे ब्रांड ऑनलाइन सार्वजनिक प्लेटफार्मों पर अपने समुदाय के साथ बातचीत करने का अवसर प्राप्त करता है, के बारे में है. आपके समुदाय में आपके वर्तमान ग्राहक, लक्षित दर्शक और वे सभी लोग शामिल हैं जो प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से ऑनलाइन आपके ब्रांड के साथ इंटरैक्ट करते हैं। आपका ग्राहक आधार जितना बड़ा होता जाता है, अपने समुदाय का प्रबंधन करना उतना ही महत्वपूर्ण होता जाता है। ग्राहकों की शिकायतों को ऑनलाइन प्रबंधित करना, ग्राहकों को वफादार प्रशंसकों में बदलना, प्रभावित करने वालों और संभावित ग्राहकों को जीतना, अन्य ब्रांडों के साथ नेटवर्क बनाना और उनके साथ साझेदारी करना, बहुमूल्य प्रतिक्रिया प्राप्त करना, टिप्पणी खंड में विचारों का अनुपालन करना और प्रबंधन करना सामुदायिक प्रबंधक की भूमिका होती है।

सामान्य रोज़गार भूमिकाएं

e)    सोशल मीडिया मार्केटिंग मैनेजर

f)      सोशल मीडिया विश्लेषक

g)    सामुदायिक प्रबंधक

h)   कॉपी राइटर

i)      सामग्री प्रबंधक

j)      प्रभावक

k)    ब्लॉगर

l)      मीडिया प्लानर

m) जनसंपर्क प्रबंधक

n)   सोशल मीडिया रणनीतिकार

o)    सोशल मीडिया सलाहकार

p)   मार्केटिंग और सोशल मीडिया के निदेशक

q)    मुख्य विपणन अधिकारी (सीएमओ)

सोशल मीडिया से जुड़े रोजगारों के लिए अपेक्षित कौशल

·        बेहतरीन सम्‍प्रेषण कौशल

·        कॉपी राइटिंग

·        संपादन और डिजाइनिंग (ग्राफिक्स और वीडियो)

·        पब्लिक स्पीकिंग (लाइव ऑडियंस के साथ ऑन-कैमरा)

·        ग्राहक सेवा और सामुदायिक प्रबंधन कौशल

·        डेटा विश्लेषण

·        व्यवहारिक मनोविज्ञान की मूल बातें

·        बजट कौशल

·        जिज्ञासा, अनुकूलनशीलता और व्यवसाय कौशल सबसे अधिक मांग वाले गुण हैं.

 

शैक्षणिक अर्हताएं

सोशल मीडिया रोज़गार के लिए हमेशा डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि, ऐसा होना बहुत फायदेमंद हो सकता है, खासकर यदि यह रचनात्मक कला या विपणन में डिग्री है। साथ ही, सोशल मीडिया क्षेत्र की बेहतर समझ हासिल करने के लिए आप अल्पावधि सोशल मीडिया मार्केटिंग कोर्स का चयन कर सकते हैं। इस तरह के अल्पावधि पाठ्यक्रमों के माध्यम से प्राप्त एक डिप्लोमा या प्रमाण पत्र उम्मीदवार को ऐसे दस्तावेजों के साथ एक पायदान पर खड़ा कर देगा।

 

सोशल मीडिया मार्केटिंग: डिप्लोमा, प्रमाणन, ऑनलाइन पाठ्यक्रम

सोशल मीडिया को अपना करियर क्षेत्र बनाने से पहले, आपके लिए अपने व्यवसाय के लिए ब्रांड जागरूकता उत्पन्न करने के लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग रणनीति विकसित करने; यह पता लगाने के लिए कि आपके फालोअर्स के लिए सबसे अच्छा क्या काम करती है, इसे सुनने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग कैसे करें; सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपनी पहुंच कैसे बढ़ाएं और नए दर्शकों को आकर्षित करने के लिए प्रभावित करने वालों का लाभ कैसे उठाएं; तथा अपने सोशल मीडिया निवेशों का अधिकतम लाभ कैसे प्राप्त करें, इन सब की समझ हासिल करना अपेक्षित है. डिजिटल मार्केटिंग में पाठ्यक्रम प्रदान करने वाले संस्थान इन सभी को सोशल मीडिया मार्केटिंग के लिए डिज़ाइन किए गए विशिष्ट मॉड्यूल में समाहित करते हैं।

 

उदाहरण के लिए, सेंटर फॉर कंटीन्यूइंग एजुकेशन (सीसीई), आईआईटी मद्रास द्वारा डिजिटल मार्केटिंग और एनालिटिक्स में उन्नत प्रमाणन, आपको मास्टर स्किल्स जैसे कि मार्केटिंग के प्रमुख आधार को समझने के साथ-साथ ऑर्गेनिक मार्केटिंग, पेड मार्केटिंग, मार्केटिंग एनालिटिक्स और बहुत कुछ इसी तरह के आवश्यक डिजिटल मार्केटिंग कौशल हासिल करने में मदद के लिए डिज़ाइन किया गया है। । यह प्रोग्राम आपको यह समझने में भी सहायता करता है कि मार्केटिंग एनालिटिक्स में डेटा साइंस कैसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस तरह के पाठ्यक्रम आपको यह सिखाते हैं कि किसी प्रोजेक्ट की आवश्यकता के अनुरूप सोशल मीडिया चैनल इससे कैसे संबंधित हैं और उसकी पहचान कैसे करें। इस तरह के पाठ्यक्रम छात्रों को प्रवीणता और मार्गदर्शन के साथ उद्योग में अपनाई जाने वाली रणनीतियों को भी सिखाते हैं, जिससे वे नवाचार करते हुए जटिल परिस्थितियों को हल करने में सक्षम होते हैं। कुछ पाठ्यक्रम डोमेन नाम, वेबसाइट और अभियानों के लिए बजट का उपयोग करके व्यावहारिक प्रशिक्षण प्रदान करने वाले रीयल-टाइम अभियानों में संलग्न होने का अवसर भी प्रदान करते हैं।

 

सोशल मीडिया मार्केटिंग के रचनात्मक पहलू में रुचि रखने वालों के लिए, आपको उन पाठ्यक्रमों का चयन करना चाहिए जो लक्ष्य निर्धारित करने और सफलता मेट्रिक्स में मार्गदर्शन प्रदान करते हैं और अपनी रचनात्मक क्षमताओं का परीक्षण और संवारने के लिए अवसर प्रदान करते हुए लक्षित दर्शकों का निर्धारण करते हैं, जिससे आपको ऐसी सामग्री बनाने में मदद मिलती है जो न केवल मनोरंजक बल्कि ब्रांड को ऑनलाइन दृश्यता सुनिश्चित करने वाली भी होती है। उदाहरण के लिए, एमआईसीए (मुद्रा संचार संस्थान, अहमदाबाद) द्वारा प्रस्‍तुत किया जाने वाला पोस्ट ग्रेजुएट सर्टिफिकेट प्रोग्राम इन क्राफ्टिंग क्रिएटिव कम्युनिकेशन (सीसीसी) है. यह विज्ञापन, मीडिया और संचार उद्योग की निरंतर विकसित होती मांगों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया एक विशेष कार्यक्रम है। छात्रों को अपने विचारों और कहानियों के प्रभावी निष्पादन को सक्षम करने के लिए फिल्म, फोटोग्राफी, ग्राफिक डिजाइन और कला जैसे विभिन्न रचनात्मक माध्यमों से अवगत कराया जाता है।

 

"रचनात्मकता एक प्राकृतिक प्रतिभा या पोषित कौशल है?" - इस सवाल पर सदियों से बहस होती रही है। फिर भी, सोशल मीडिया सामग्री निर्माण और विपणन के संदर्भ में, तथ्य यह है कि भले ही आप गहन रचनात्मक कौशल के साथ पैदा हुए हों, आपको अधिकतम पहुंच और मान्यता प्राप्त करने के लिए विपणन के कौशल हासिल करने की आवश्यकता है। इसलिए, रचनात्मक संचार और विपणन में सावधानीपूर्वक डिज़ाइन किया गया पाठ्यक्रम निम्नलिखित लक्षणों और प्रतिभाओं को प्राप्त करने में मदद करेगा:

·        विचार सृजन तकनीक

·        प्रभावी कहानी कहने की कला

·        दृश्य और श्रव्य के साथ लेखन

·        जीवन से चित्रण

·        देखने के तरीके

·        कॉपी राइटिंग

·        कला निर्देशन

·        रचनात्मक संक्षेप लेखन

·        अभियान योजना

·        लाक्षणिकता

·        फोटोग्राफी

·        फिल्म निर्माण

·        फिल्म प्रशंसा

·        एनिमेशन और स्टॉप मोशन

·        उपकरण सीखना

·        ब्रांडिंग

·        ग्राहक केंद्रित संचार

·        विज्ञापन प्रबंधन

·        नया मीडिया और अनुभवात्मक विपणन

 

शुरुआती लोगों के लिए जो पहले कभी मार्केटिंग/संचार/रचनात्मक उद्योग में नहीं रहे हैं और जो हर चीज (सोशल मीडिया मार्केटिंग सहित) के बारे में कुछ सीखना चाहते हैं, उनके लिए गूगल का डिजिटल मार्केटिंग सर्टिफिकेशन कोर्स सबसे उपयुक्त है। पाठ्यक्रम में सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ), कंटेंट मार्केटिंग और वेब ऑप्टिमाइजेशन शामिल हैं। यह आपको यह भी सिखाता है कि अपने चुने हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए लक्ष्य कैसे निर्धारित करें और एक स्थायी दीर्घकालिक सोशल मीडिया रणनीति कैसे बनाएं।

सोशल मीडिया प्रबंधन में उन्नत पाठ्यक्रम  में आमतौर पर निम्नलिखित विषयों को शामिल किया जाता है।

·        सोशल मीडिया क्या है और यह लोकप्रिय क्यों है

·        प्रमुख सोशल मीडिया ऐप्स और उन्हें क्या लोकप्रिय बनाता है

·        सोशल मीडिया से संबंधित नियम और कानून

·        सोशल मीडिया में प्रदर्शन का मापन

·        विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के एल्गोरिदम

·        ऑर्गेनिक और पेड सोशल मीडिया मार्केटिंग के बीच अंतर

·        फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम, पिनटरेस्‍ट, लिंकडिन और स्‍नैपचैट का परिचय

·        फेसबुक विज्ञापनों और इन्स्टाग्राम मार्केटिंग का परिचय

·        शुरुआत से ऑनलाइन एक गुणवत्तापूर्ण ग्राहक आधार का निर्माण

·        ऑडियंस लक्ष्यीकरण विकल्प - जनसांख्यिकी, रुचियां और व्यवहार

·        फेसबुक और इन्स्टाग्राम विज्ञापन प्लेसमेंट और बजट विकल्प

·        फेसबुक और इन्स्टाग्राम पर विभिन्न प्रकार के विज्ञापन प्रारूप

·        लैंडिंग पेज और रीमार्केटिंग का महत्व

·        ट्विटर और लिंक्डइन पर विज्ञापन सेट करना

 

पाठ्यक्रम, संस्थान और प्रमाणन

सोशल मीडिया मार्केटिंग पाठयक्रम के लिए कई संस्थान हैं। लेकिन सबसे पहले, आपको यह तय करना होगा कि आपके लिए कौन सा पाठयक्रम सबसे अच्छा है। कौन सा संस्थान आपको सीखने का सबसे अच्छा अनुभव देगा? सर्वोत्तम पाठ्यक्रम वे हैं जो विशिष्ट प्लेटफार्मों पर मूल सिद्धांतों और व्‍यवहारों पर ध्यान केंद्रित होते हैं और बताते हैं कि समग्र विपणन और व्यावसायिक लक्ष्यों को पूरा करने और मजबूत करने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग कैसे किया जा सकता है; छात्रों को आकर्षक सामग्री बनाने, सोशल मीडिया बजट विकसित करने, एक संपन्न सोशल मीडिया समुदाय का प्रबंधन करने और समग्र बेहतर प्रदर्शन के लिए मापन और अनुकूलित करने में सक्षम बनाता है। एक उम्मीदवार इन सोशल मीडिया मार्केटिंग पाठ्यक्रमों को कक्षा 10वीं, 12वीं या स्नातक के बाद कर सकता है जो पाठ्यक्रम प्रारूप के अनुसार बदलता रहता है।

ऐसे समग्र पाठ्यक्रम (दीर्घावधि और लघु अवधि) प्रदान करने वाले कुछ संस्थान/ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म हैं:

·        भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम), कलकत्ता

·        भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम), बैंगलोर

·        दून बिजनेस स्कूल, देहरादून

·        मुद्रा संचार संस्थान (एमआईसीए), अहमदाबाद)

·        भारतीय डिजिटल शिक्षा संस्थान (आईआईडीई), मुंबई

·        मद्रास क्रिश्चियन कॉलेज, चेन्नई

·        डी वाई पाटिल विद्यापीठ, पुणे

·        जी डी गोयनका विश्वविद्यालय, गुरुग्राम

·        डिजिटल मार्केटिंग गुरु (डीएम गुरु), गुरुग्राम

·        नरसी मांझी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, मुंबई

·        राष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईआईटी)

·        भारतीय जनसंचार संस्थान (आईआईएमसी)

·        वर्चुअल प्लेटफॉर्म: कौरसेरा, एडएक्स, एलिसन, लिंक्डइन लर्निंग, फ्यूचरलर्न, अपग्रेड, डिजिटल विद्या, शॉह एकेडमी, उडेमी आदि।

(उपरोक्त सूची केवल सांकेतिक है)

 

यदि आपके पास रचनात्मक कला, संचार या विपणन में डिग्री/डिप्लोमा नहीं है, परंतु सोशल मीडिया मार्केटिंग टीम में नौकरी की भूमिका निभाने के लिए सभी आवश्यक कौशल हैं, तो आप विभिन्न ऑनलाइन प्रमाणन कार्यक्रमों से गुजरकर अपनी दक्षता को मान्य कर सकते हैं। व्यक्तिगत प्रमाणीकरण व्यक्तियों को प्रशिक्षण सामग्री प्रदान करने और सामग्री के आधार पर ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने वाले प्रमाणक के रूप में काम करता है। वर्षों से, एजेंसियों और निगमों के लिए प्रवेश स्तर की मार्केटिंग भूमिकाओं के लिए प्रमाणन न्यूनतम या अपेक्षित आवश्यकता बन गया है।

प्रमाणन प्राप्त करने से, एजेंटों/प्रबंधकों को काम पर रखने के लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग, अनुकूलन कौशल के मुख्य घटकों की पहचान करने की आपकी क्षमता को पहचानना आसान हो जाएगा, अपने मार्केटिंग उद्देश्यों के लिए उपयुक्त अभियान को चुनें। आप अपने वर्तमान और संभावित नियोक्ताओं को यह दिखा सकते हैं कि आप एक वैयक्तिकृत प्रमाणपत्र, जिसे आप प्रिंट कर सकते हैं,  के साथ एक प्रमाणित ऑनलाइन विज्ञापन पेशेवर हैं. डिजिटल मार्केटिंग के लिए कुछ सबसे आम प्रमाणन कार्यक्रम निम्नानुसार हैं:

·        शॉपिंग विज्ञापन प्रमाणन

·        गूगल  प्रदर्शन विज्ञापन प्रमाणन

·        गूगल ऐडवर्ड्स प्रमाणन

·        हबस्पॉट प्रमाणन

·        गूगल विश्लेषिकी प्रमाणन

·        खोज विज्ञापन प्रमाणन

·        वीडियो विज्ञापन प्रमाणन

·        बिंग्स विज्ञापन प्रमाणन

·        सेमरश प्रमाणन

एक प्रभावी पोर्टफोलियो का निर्माण

सोशल मीडिया में रोज़गार के लिए आवेदक के पास सावधानीपूर्वक संकलित पोर्टफोलियो होना आवश्यक है। एक भर्ती प्रबंधक संगठन की आवश्यकता के आधार पर अभियान योजना और निष्पादन, रचनात्मक प्रतिभा और सामुदायिक प्रबंधन कौशल में अनुभव रखने वाले किसी व्यक्ति की तलाश करेगा। इसलिए, एक पोर्टफोलियो बनाने से पहले, अपनी व्यक्तिगत शक्तियों का गहराई से विश्लेषण करें - आप सबसे ज्यादा क्या पसंद करते हैं? सामग्री बनाना? अपने ब्रांड को बढ़ावा देने के लिए सर्वोत्तम प्लेटफार्मों की पहचान करने के लिए सोशल मीडिया को खंगालना? या मज़ेदार टिप्पणियाँ करना, हर स्थिति में सही इमोजी का उपयोग करना, टिप्पणी खंड में बहस/प्रतियोगिता को उकसाना और अपने दर्शकों का मनोरंजन करने का सबसे अच्छा तरीका खोजना? अपने सर्वोत्तम कौशल का लाभ उठाएं और उन्हें अपने पोर्टफोलियो का फोकस बनाएं ताकि काम पर रखने वाले एजेंट स्पष्ट रूप से आपको सोशल मीडिया मार्केटिंग टीम का एक अभिन्न अंग बनने वाली भूमिका में आसानी से देख सकें।

 

सोशल मीडिया मार्केटिंग में किसी भी नौकरी की भूमिका के लिए एक डिजिटल पोर्टफोलियो सबसे उपयुक्त है। वर्णनात्मक तरीके से प्रस्तुत किए गए डेटा का एक विज़ुअलाइज़्ड रूप होने से हायरिंग मैनेजर को कम समय में काफी कुछ जानकारी आसानी से समझने में मदद मिलती है, साथ ही उन्हें आपकी रचनात्मक कुशाग्रता और विश्वास दिलाने वाले कौशल की एक झलक भी मिलती है।

 

(लेखिका पटना स्थित शिक्षाविद और उद्यमी हैं। उनसे rj.singh.ranjana@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है) व्यक्त विचार उनके अपने हैं.