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संपादकीय लेख


Issue no 06, 8-14 May 2021

बिग डेटा एनालिटिक्स में उभरते अवसर

 

आरती एस

दुनिया में हर जगह बदलाव होते हैं और कॅरिअर की दुनिया भी इन बदलावों से अछूती नहीं है. अतीत की कई नौकरियों ने अपनी प्रासंगिकता खो दी है और कई नई नौकरी और कॅरिअर के अवसर सामने आए हैं. कई विषय अपने आयाम में विकसित हुए हैं जिन्होंने उन विषयों में शोधकर्ताओं और नौकरी चाहने वालों को अधिक अवसर प्रदान किए हैं. डेटा विज्ञान ऐसे विषयों में से हैं.

सांख्यिकी एक ऐसा विषय है जो संख्या और डेटा से संबंधित है. डाटा साइंस भी अब एक स्वतंत्र विषय है. लेकिन बिग डेटा एनालिटिक्स, हालांकि सांख्यिकी और डेटा विज्ञान का एक संयोजन है, इन दोनों की तुलना में बहुत अधिक है. बिग डेटा एनालिटिक्स के उद्भव ने व्यवसायों, संगठनों और नौकरी चाहने वालों के लिए कई नए अवसर पैदा किए हैं जो हम इस लेख में पढ़ेंगे.

जैसे-जैसे सूचना युग आगे बढ़ रहा है हम अपने आप को तेजी से डेटा समृद्ध और डेटा उन्मुखी दुनिया में पा रहे हैं. डेटा को संकेतों के एक समूह के रूप में परिभाषित किया जा सकता है और विशिष्ट उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जा सकता है. ये संकेत संख्या, शब्द, ऑडियो या वीडियो, टिप्पणियों या विवरणों के रूप में हो सकते हैं. डेटा की समझ बनाने के लिए, इसके लिए कुछ संदर्भ होना चाहिए. उदाहरण के लिए बिना क्रम की संख्या 42, 45 और 51 का कोई अर्थ नहीं है, लेकिन अगर हम कहें कि ये किसी संगठन में तीन अलग-अलग विभागों में कर्मचारियों की औसत आयु है, तो इसे डेटा कहा जाएगा. इस तरह के डेटा के साथ कई निष्कर्ष निकाले जा सकते हैं.

युगों से डेटा उत्पन्न हो रहा है, लेकिन हमने आज तक इतनी बड़ी मात्रा में डेटा नहीं देखा है. आज एक बड़ी कंपनी जो कुछ भी करती है वह डेटा या एनालिटिक्स द्वारा एक या दूसरे तरीके से तय की जाती है. संगठन अब नए विकास क्षेत्रों की पहचान करने, लागत कम करने, लाभ बढ़ाने, बेहतर निर्णय लेने और अधिक प्रभावी बजट प्राप्त करने के लिए परिष्कृत एनालिटिक्स टूल और तकनीकों का उपयोग कर रहे हैं. डेटा एनालिटिक्स ने हर उद्योग में अपनी एंट्री की है चाहे वो हेल्थकेयर हो, कंज्यूमर गुड्स, एंटरटेनमेंट या कोई और.

बिग डेटा का क्या अर्थ है?

लंबे समय तक कंपनियों ने सीमित और उच्च संरचित डेटा का उपयोग किया, जो ज्यादातर आंतरिक रूप से उत्पन्न होता था. उदाहरणों में लेनदेन और ग्राहक संबंधी डेटा शामिल हैं. अब कंपनियां बाहरी डेटा तक पहुंच बनाती हैं, जिसमें अन्य कंपनियों, बाजारों और सोशल मीडिया आदि का डेटा शामिल हो सकता है. यह डेटा कंपनी के स्वयं के लाभ के लिए उपयोग किया जाता है. संगठित या असंगठित रूप में, एक साथ रखा गया यह गतिशील प्रकृति का एक बड़ा डेटासेट बन जाता है. डेटा की इस दुनिया को बिग डेटा कहा जाता है. इतना बड़ा डेटा बड़े पैमाने पर इक्ट्ठा किया जा रहा है. बिग डेटा तीन वी.- वैरायटी, वॉल्यूम और वेग की विशेषता है.

एनालिटिक्स क्या है?

विश्लेषण हमारे लिए एक परिचित शब्द है और हम इसका अर्थ जानते हैं. एनालिटिक्स विश्लेषण का विज्ञान है, जो इस उद्देश्य के लिए विकसित उपकरणों के साथ किया जाता है और निर्दिष्ट उद्देश्यों के साथ किया जाता है. थॉमस डेवनपोर्ट ने अपनी प्रसिद्ध पुस्तक 'कंपीटिंग ऑन एनालिटिक्स में बिगडाटा एनालिटिक्स को ''डेटा, सांख्यिकीय और मात्रात्मक विश्लेषण, खोजपूर्ण और पूर्वानुमान मॉडल और तथ्य-आधारित, निर्णय और कार्यों को चलाने के लिए प्रबंध के व्यापक उपयोग के रूप में परिभाषित किया है.

जब एनालिटिक्स को बड़े डेटा पर लागू किया जाता है, तो इसे बिग डेटा एनालिटिक्स कहा जाता है. इस तरह की विश्लेषिकी को निम्नलिखित में विभाजित किया जा सकता है-

डिस्क्रिप्टिव एनालिटिक्स : डिस्क्रिप्टिव एनालिटिक्स डेटा एनालिटिक्स का सबसे सरल रूप है. यह किसी भी प्रकृति के लेनदेन के आधार पर विशेष संख्याओं की तलाश करता है. विभिन्न प्रकार की चीजों को बेचने वाले एक बड़े डिपार्टमेंटल स्टोर का उदाहरण लें. स्टोर पर आने वाले ग्राहक एक, दो या अधिक आइटम खरीद सकते हैं. प्रत्येक ग्राहक के लिए एक बिल आइटम के नाम और मात्रा / वजन से युक्त होता है. वर्णनात्मक एनालिटिक्स का उपयोग करके, स्टोर यह पता लगा सकता है कि प्रत्येक आइटम को एक दिन में कितना बेचा गया है. इसके अलावा, मासिक और वार्षिक आंकड़े भी प्राप्त किए जा सकते हैं. यदि स्टोर किसी शृंखला की एक इकाई है, तो सभी इकाइयों के लिए आंकड़े को पूरी शृंखला के लिए डेटा प्राप्त करने के लिए जोड़ा जा सकता है. इस तरह का डेटा तुलना करने और आपूर्ति शृंखला के प्रबंधन के लिए उपयोगी है. एक तरह से वर्णनात्मक विश्लेषण प्रिडिक्टिव और प्रिस्क्रिप्टिव एनालिटिक्स का आधार है.

प्रिस्क्रिप्टिव एनालिटिक्स : प्रिस्क्रिप्टिव एनालिटिक्स को देखकर हम देख सकते हैं कि कितने बड़े डेटा एनालिटिक्स आए हैं. प्रिस्क्रिप्टिव एनालिटिक्स अपेक्षाकृत नया है और भविष्य के लिए अनुमान लगाने के लिए उपलब्ध डेटा का विश्लेषण करने के लिए उपयोग किया जाता है. सबसे महत्वपूर्ण रूप से यह अंतर्दृष्टि प्रदान करता है कि पहले से उपलब्ध आंकड़ों के आधार पर क्या कदम उठाए जाने चाहिएं और विभिन्न कदम उठाने के संभावित परिणाम क्या हो सकते हैं. एयरलाइंस उद्योग महामारी के कारण मंदी में है. हालांकि सामान्य समय में इस उद्योग में बड़े पैमाने पर बचत और दक्षता के लिए अपने मार्गों का अनुकूलन करने के लिए बड़े पैमाने पर प्रिस्क्रिप्टिव एनालिटिक्स का उपयोग किया जाता है. यह अनुकूलन यात्री की मांग, व्यक्तिगत उड़ानों, प्रमुख ग्राहक खंड आदि के लिए, लिए गए समय के आधार पर किया जाता है. एक ऑटोमोबाइल विनिर्माण कंपनी जो विभिन्न मॉडल बनाती है, वह मांग को पूरा करने के लिए उत्पादन की जाने वाली इकाइयों की संख्या को निश्चित रूप से निर्धारित करने के लिए इन्वेंट्री कम और अधिकतम लाभ के साथ प्रिस्क्रिप्टिव एनालिटिक्स का उपयोग कर सकती है.

प्रीडिक्टिव एनालिटिक्स : प्रीडिक्टिव एनालिटिक्स ताज़ा डेटा में पैटर्न की पहचान करके और फिर अनुमान लगाने के लिए आंकड़ों और अन्य उपकरणों का उपयोग करके काम करता है जो बढ़ती बिक्री और क्रॉस-सेलिंग के लिए प्रकट हो सकते हैं. यहां के विश्लेषक डेटा को एक निश्चित पैटर्न में फिट करने का प्रयास करते हैं. यदि डेटा कुछ निश्चितता के साथ उस पैटर्न का अनुसरण कर रहा है, तो भविष्य की घटनाओं (बिक्री, खपत, जनसंख्या वृद्धि, पास प्रतिशत आदि) का अनुमान लगाया जा सकता है. प्रीडिक्टिव एनालिटिक्स बता सकता है कि कोई ग्राहक एक निश्चित उत्पाद खरीदता है तो उसके साथ कौन से अन्य उत्पाद खरीदने की क्या संभावना है. उत्पादों के बीच ऐसे संबंधों को खोजना आत्मीयता विश्लेषण कहलाता है. इस तरह का विश्लेषण हमें यह भी बता सकता है कि जब एक से अधिक देशों में यात्रा की जाती है तो कौन से देशों में पर्यटकों के एक विशेष वर्ग द्वारा दौरा किया जा सकता है या किन महीनों में किसी विशेष पर्यटक स्थान पर अधिकतम पर्यटक होंगे या पर्यटकों के एक विशेष वर्ग का खर्च पैटर्न क्या होगा.

विश्लेषिकी के उपरोक्त तरीकों का उपयोग व्यापार के विभिन्न विषयों में किया जाता है और उनमें से एक या अधिक में विशेषज्ञ होना संभव है. हम बात कर रहे हैं मानव संसाधन (एचआर) एनालिटिक्स, मार्केटिंग एनालिटिक्स, फाइनेंशियल एनालिटिक्स, डिजिटल मीडिया एनालिटिक्स आदि की.

शिक्षा : पिछले कुछ वर्षों में विभिन्न संस्थानों में बिग डेटा एनालिटिक्स के कई कोर्स शुरू किए गए हैं. कुछ पाठ्यक्रमों में आपको बिग डेटा एनालिटिक्स को एक विषय के रूप में पढ़ाया जाता है, कुछ में इसे विशेषज्ञता के रूप में पेश किया जाता है जबकि कुछ पाठ्यक्रम विशेष रूप से उपरोक्त के लिए समर्पित होते हैं. आप एक कोर्स भी कर सकते हैं जो बिग डेटा एनालिटिक्स और कुछ संबंधित विषय जैसे मशीन लर्निंग के संयोजन के रूप में पेश किया जाता है. इसके अलावा बिग डेटा एनालिटिक्स को कभी-कभी बिजनेस एनालिटिक्स, डेटा एनालिस्टिक या सामान्य एनालिटिक्स के रूप में संदर्भित किया जा सकता है.

डेटा एनालिटिक्स एक तकनीकी और प्रबंधकीय विषय के रूप में पढ़ाया जाता है. तो डेटा/बिजनेस एनालिटिक्स वाले बी.एससी., बी.ई., बी.टेक., बी.बी.ए. जैसे कोर्स तलाश सकते हैं. उसी तरह एम.टेक (बिग डेटा एनालिटिक्स) और एम.बी.ए. (बिजनेस एनालिटिक्स) या इसी तरह के पाठ्यक्रम हैं.

कोर्स कवरेज :

डेटा एनालिटिक्स कोर्स में निम्नलिखित विषय होते हैं-

डेटा और बिग डेटा प्रस्तुति, डेटा के प्रकार और विशेषताएं, डेटा वेयरहाउस, डेटाबेस, डेटा खनन, विश्लेषिकी का वर्गीकरण, सांख्यिकीय तरीके, संरचित क्वेरी भाषा (एसक्यूएल), व्यापार खुफिया, सूचना निष्कर्षण, पैटर्न मान्यता, प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण, डेटा वास्तुकला, हैडूप, मशीन लर्निंग, सहसंबंध विश्लेषण, रैखिक प्रतिगमन, निर्णय ट्री, समय शृंखला मॉडल, मांग प्रबंधन पूर्वानुमान आदि.

डेटा एनालिटिक्स हैडूप पर अत्यधिक निर्भर है जो डेटा को संग्रहीत करने और हार्डवेयर के क्लस्टर पर एप्लिकेशन चलाने के लिए एक सॉफ्टवेयर फ्रेमवर्क है. यह किसी भी प्रकार के डेटा के लिए बड़े पैमाने पर भंडारण, विशाल प्रसंस्करण शक्ति और बड़ी संख्या में समवर्ती कार्यों या नौकरियों को संभालने की क्षमता प्रदान करता है. यह एक ओपन सोर्स प्रोग्राम है. पाइथॉन बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जाने वाला अन्य उपकरण है.

 

अध्ययन कहां करें?

भारतीय प्रबंधन संस्थान, कोलकाता; भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, खड़गपुर और भारतीय सांख्यिकी संस्थान, कोलकाता संयुक्त रूप से बिजनेस एनालिटिक्स में एक अद्वितीय 2 वर्ष का स्नातकोत्तर डिप्लोमा प्रदान करते हैं जिसमें प्रत्येक संस्थान बिजनेस एनालिटिक्स के एक अलग क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करेगा और छात्र एक-एक करके सभी तीन संस्थानों में पाठ्यक्रम में भाग लेंगे.

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, बेंगलुरु एम.टेक. कम्प्यूटेशनल और डाटा साइंस आयोजित करता है-

इंडियन स्टेटिस्टिकल इंस्टीट्यूट स्टैटिस्टिक मैथड्स एंड एनालिटिक्स (चेन्नै/ तेजपुर सेंटर) में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा और स्टैटिस्टिकल मेथड्स एंड एप्लिकेशन (तेजपुर सेंटर) में एक वर्ष का डिप्लोमा प्रदान करता है.

आईआईटी, भिलाई- डाटा साइंस और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में बी.टेक./एम.टेक

आईआईटी, दिल्ली- एकीकृत एम.टेक. गणित और कम्प्यूटिंग

आईआईटी धनबाद- एमएससी-गणित और कम्प्यूटिंग

आईआईटी, गुवाहाटी / जम्मू / पलक्कड़, केरल-एमटेक इन डाटा साइंस

आईआईटी, जोधपुर- बी.टेक. (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड डेटा साइंस), एम.एससी. - एम.टेक. डेटा और कम्प्यूटेशनल विज्ञान में दोहरी डिग्री

इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस, हैदराबाद / मोहाली-एडवांस्ड मैनेजमेंट प्रोग्राम इन बिजनेस एनालिटिक्स

आईआईएम, अहमदाबाद-ईपोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन एडवांस्ड बिजनेस एनालिटिक्स

आईआईएम, इंदौर- बिजनेस एनालिटिक्स में एकीकृत कार्यक्रम

आईआईएम, त्रिची-पीजी सर्टिफिकेट प्रोग्राम इन बिजनेस एनालिटिक्स एंड एप्लीकेशन

आईआईएम, काशीपुर / रांची-एमबीए (व्यवसाय विज्ञान)

राजीव गांधी पेट्रोलियम प्रौद्योगिकी संस्थान, अमेठी, उत्तर प्रदेश- एमबीए (बिजनेस एनालिटिक्स)

सेंटर फॉर डेवलपमेंट इन एडवांस्ड कंप्यूटिंग- पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन बिग डेटा एनालिटिक्स

जेवियर लेबर रिलेशंस इंस्टीट्यूट, जमशेदपुर- बिजनेस एनालिटिक्स में पोस्ट ग्रेजुएट सर्टिफिकेशन

आईआईएम, बेंगलुरु-बिजनेस एनालिटिक्स और इंटेलिजेंस में प्रोग्राम

कामकाजी पेशेवरों के लिए इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इन्फर्मेशन टेक्नोलॉजी, बेंगलुरु में डेटा साइंस में एक कार्यकारी स्नातकोत्तर कार्यक्रम है.

(उक्त सूची सांकेतिक है)

डेटा ऐनालिटिक्स में अंडरग्रेजुएट कोर्स के लिए आपको साइंस और मैथ्स विषयों के साथ अपना

10 + 2 पाठ्यक्रम पूरा करना होगा. स्नातकोत्तर तकनीकी डिग्री के लिए, आपको इंजीनियरिंग / प्रौद्योगिकी स्नातक होना चाहिए. एम.बी.ए. में प्रवेश विभिन्न विषयों के स्नातकों के लिए खुला हो सकता है. आईआईटी के पास उनके द्वारा संचालित पाठ्यक्रमों के लिए समान आवश्यकताएं हो सकती हैं, अन्य संस्थानों में प्रवेश के लिए पात्रता मानदंड अलग-अलग होते हैं जिनकी उम्मीदवारों को जांच करनी चाहिए.

कंप्यूटर अनुप्रयोग के बैचलर / मास्टर (बीसीए / एमसीए) जैसी योग्यता के साथ आप एक अतिरिक्त प्रशिक्षण के साथ, डेटा एनालिटिक्स की दुनिया में प्रवेश करने की योजना बना सकते हैं.

इंटरनेट पर डेटा एनालिटिक्स के लिए मुफ्त ऑनलाइन पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं. हालांकि ये आपको एक स्थापित नौकरी तक नहीं दे सकते हैं, कम से कम यह आपको कुछ विचार और यह जांचने का अवसर दे सकता है कि क्या विषय में वास्तव में आपकी रुचि है.

कई निजी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों ने हालांकि डेटा एनालिटिक्स पाठ्यक्रम की शुरुआत की है, उनमें से कुछ में आवश्यक बुनियादी ढांचा / अच्छी तरह से सुसज्जित शिक्षण पेशेवर नहीं हो सकते हैं. इसलिए आपको संस्थान को चुनने और पाठ्यक्रम की प्रामाणिकता को देखते हुए सावधान रहने की आवश्यकता है.

बिग डेटा एनालिटिक्स का उपयोग

बिग डेटा एनालिटिक्स हर उस व्यवसाय और संगठन के लिए उपयोग में लाया जाता है जो विभिन्न उद्देश्यों के लिए डेटा से पैटर्न प्राप्त करना चाहता है. मान लीजिए कि एक बड़ी सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी उच्च दर के प्रति संघर्ष का सामना कर रही है. कर्मचारियों, जो संगठन छोड़ चुके हैं, के डेटा का विश्लेषण करके (बाहर निकलने के साक्षात्कार के दौरान प्राप्त इनपुट सहित), संगठन अन्य बातों के साथ-साथ छोड़ने से पहले बिताया औसत समय, छोड़ने वाले व्यक्तियों का आयु समूह, छोड़ने के लिए सबसे आम कारण, लिंग (पुरुष / महिला), जनसांख्यिकी (ग्रामीण / शहरी आदि) आधारित प्रतिमान की जानकारी प्राप्त करें और फिर संघर्षण दर को कम करने के लिए कदम उठा सकते हैं. उदाहरण के लिए, यदि पुरुष कर्मचारियों के लिए संघर्षण की दर अधिक है, तो संगठन अधिक महिलाओं को नियुक्त करने का निर्णय ले सकता है. एक और उदाहरण- पूरे देश में फैली शाखाओं वाले बैंक का हो सकता है. एनालिटिक्स का उपयोग करके, बैंक यह पता लगा सकता है कि ग्राहकों का कौन सा वर्ग इसके लिए सबसे अधिक मुनाफा कमा रहा है (अपनी वफादारी हासिल करने के लिए रणनीति बनाने के लिए), किस उत्पाद / सेवा में कम खरीदार हैं (या तो सुधार लाने के लिए या इन्हें पूरी तरह से बंद करने के लिए) आदि. ये विश्लेषिकी के बुनियादी और सरल अनुप्रयोग हैं. व्यापार रणनीतियों को बदलने या ओवरहालिंग के लिए बिग डेटा एनालिटिक्स से बहुत गहरी अंतर्दृष्टि पाई जा सकती है.

बिग डेटा एनालिटिक्स पेशेवरों की नियुक्ति करता है?

हालांकि बिग डेटा एनालिटिक्स नया है, लेकिन इसमें व्यापक स्वीकार्यता पाई गई है और इस क्षेत्र के पेशेवर ज्यादा मांग में हैं. डेटा एनालिटिक्स के व्यवसायी के रूप में, आप आईटी कंपनियों, दूरसंचार कंपनियों, आतिथ्य समूहों (होटल / ट्रैवल एजेंसियों), एयरलाइंस, शिपिंग कंपनियों, बैंकिंग, वित्त और बीमा (बीएफएसआई), स्टॉक एक्सचेंज, ब्रोकिंग हाउस, म्यूचुअल फंड, अस्पताल चेन, ऑटोमोबाइल कंपनियां, ई-कॉमर्स ऑपरेटर, लॉजिस्टिक्स कंपनियां, औद्योगिक घराने, विश्वविद्यालय, तेजी से बढ़ रहे उपभोक्ता सामान कंपनियां, एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री (फिल्म / टीवी सीरियल / म्यूजिक प्रोडक्शन कंपनियां) आदि में अवसर पा सकते हैं.

जैसे-जैसे अधिक से अधिक शैक्षिक संस्थान बिग डेटा एनालिटिक्स पाठ्यक्रम शुरू कर रहे हैं, शिक्षण भूमिकाओं में पर्याप्त अवसर बढ़ रहे हैं. हालांकि इस भूमिका में प्रभावी होने के लिए आपको कुछ व्यावहारिक प्रदर्शन करने की आवश्यकता है क्योंकि सिर्फ अकादमिक ज्ञान पर्याप्त नहीं होगा.

कौशल की आवश्यकता : बिग डेटा एनालिटिक्स उन विशेष क्षेत्रों में से एक है, जिसके लिए किसी व्यक्ति को विशिष्ट कौशल और लक्षण होने की आवश्यकता होती है जिसमें बड़ी तस्वीर देखने की क्षमता और जटिल डेटा, विश्लेषणात्मक कौशल, तर्कसंगत सोच और महत्वपूर्ण सोच के साथ व्यवहार करना शामिल है.

कहा जाता है कि एनालिटिक्स डेटा को ज्ञान और बुद्धिमत्ता में बदल सकते हैं. यदि आप बुद्धिमत्ता की इस यात्रा में रुचि रखते हैं तो बिग डेटा एनालिटिक्स आप के लिए उपयुक्त है.

(लेखक कॅरिअर काउंसलर हैं. ई-मेल- artmumb98@gmail.com )

व्यक्त विचार व्यक्तिगत हैं.

(चित्र: गूगल के सौजन्य से)